Hot Posts

6/recent/ticker-posts

powerpoint menu bar

 

powerpoint menu bar



powerpoint menu bar in hindi powerpoint insert menu Powerpoint menu bar in hindi pdf download Powerpoint menu bar in hindi pdf Powerpoint menu bar in hindi free download Powerpoint menu bar in hindi download Powerpoint menu bar in hindi 2021



पॉवर पॉइन्‍ट के मेन्‍यू 

पॉवर पॉइन्‍ट software में अलग - अलग कार्यों से सम्‍बंधित अलग - अलग Menu बनाये गये है । उन Menu के अन्‍दर अलग- अलग submenu बनाये गये है जो कि अलग- अलग कार्यों के लिए जाने जाते है या कि उन सभी में अलग अलग कार्य होता है। जिस तरह का आप कार्य करना चाहता है तो उससे सम्‍बंधित dialog box खुल जाता है। इन सभी के बारे में पढेंगें। जैसा कि चित्र 1.1 में अपको दिखाई  देता है।


    1. Home
    2. Insert
    3. Design
    4. Animations
    5. Slide Show
    6. View
    7. Format

Home menu


    इस मेनू के अन्‍दर आपको इसके sub - menu देखने को मिलेगे और उनमें अलग- अलग कार्य किया जाता है जैसा कि आप चित्राें में देख सकते है।
        



1. clipboard
        2. slides
        3. Font
        4. Paragraph
        5. Drawing
        6. Editing


1. clipboard इस option के अन्‍दर आपको cut, copy, pest का option मिलता है जिससे की आप किसी image , text या फिर slide को एक स्‍लाइड से दूसरे स्‍लाइड में आप cut, copy pest कर सकते है ।
2 slide - इस option के अन्‍दर आपकों new slide बनाने के लिए option दिया जाता है इस option के साथ आपको layout का option दिया जाता है जिससे आप अपनी मन पसन्‍द की slide को चुन सकते है। इसके साथ delete का आप्‍शन दिया जाता है जिससे आप बनी हुई slide को delete कर सकते है।

     3. Font - इस option से आप language and size के साथ अक्षर या लिखावट में आप परिवर्तन कर सकते है जिससे कि आपके द्वारा बनाई गई slide आकर्षण के साथ देखने अच्‍छी लगे
                1. अक्षरों में मोटा या पटला करना
                2. अक्षरों को कलर करना
                3. अक्षरो को तिरक्षा लिखना और अन्‍डरलाइन करना
                4. Uppercase and lowercase कर सकते है।
                



        4. Paragraph- इस मेनू के अन्‍दर आप इसे हुई लिखे हुुए पैराग्राफ पर आप क्रमबद्ध कर सकते है साथ हि पैराग्राफ पर डिजाइन भी कर सकते है। लिखे हुए पैराग्राम को left, right, center column भी दे सकते है। text direction इस option से आप लिखे हुए अक्षरों की दिशा को घुमा सकते है दाये, बाये ,ऊपर नीचे कर सकते है।                  
       


    5. Drawing - जैसा कि नाम से हि पता चलता है कि drawing करना जिसी भी तरह की आकृतिया को बनाना इससे प्रस्‍तुति बनाने में सहजता हो और बने हुए आकृति में paint करना shape बनाना कलर डालना आदि बहुत सारे कार्य किये जाते है।

                


6 Editing - इस मेनू में दो महत्‍वपूर्ण कार्य किये जाते है जैसे किसी शब्‍द को खोजना और 
एक शब्‍द  की जगह पर दूसरे शब्‍द को लिखना आदि 


Insert Menu

insert menu इस option के माध्‍यम से slide में table को बनाना और मिटाना, फाेेटो slide में लगाना और अलग - अलग प्रकार से shapes के साथ slide में लगाना स्‍लाइड में लिखने के लिए text box से लिख सकते है। slide पर Header and Footer को जोडना । स्‍लाइड पर समय और दिनॉंक के साथ पेज नम्‍बर डालना आदि ।


    Sub menu
    1. Tables
    2. Illustrations
    3. Links
    4. Text
    5. Media clips





 1. Tables यह insert menu का सबसे पहला option जिसमें slide में tables को लाया जाता है।



2. Illustrations इस option से आप picture को अपनी slide में लगा सकते है। clip Art option से अलग अलग प्रकार से फोटों को खोजने के बाद अपनी slide में लगा सकते है । और Shapes आप्‍शन से अलग अलग प्रकार के आकृतियो को इन्‍सर्ट कर सकते है।

3. Links - इस आप्‍शन से किसी भी Text या फोटों पर link माध्‍यम से उसकी स्‍थान पर दूसरी फोटो को लगा सकते है।
                


    4. Text - इस बाक्‍स के अन्‍दर Text Box के माध्‍यम से slide पर box के अन्‍दर अक्षर को लिखता है । slide पर ऊपर नीचेे के स्‍थान पर लिखने के लिए Header & Footer की option की जरूरत होती है। slide number से पेज पर नम्‍बर डाल सकते है । wordArt से शब्‍दों में डिजाइन कर सकते हे।



    5. Media clips - इस option से आप slide में Sound and picture लगा सकते है जिससे की slide को बेहतर तरीके से प्रस्‍तुत किया जा सके। और समझने में सरलता हो ।


 

3. Design Menu




यह powerpoint का तीसरी सबसे महत्‍वपूर्ण menu है जिससे slide के पेज को setup कीया जाता है slide को Portrait and landscape किया जाता है। background को बदलना और slide केे theme को बदलना Font का आकार में प्रभाव डालना आदि ।

        1. page setup
        2. Theme
        3. Background

page setup से आप slide की आकार को कम या ज्‍यादा कर सकते है slide को Portrait and landscape में प्रेजेन्‍ट कर सकते है।






       2. Theme - इस option आप से आप slide में अलग - अलग डिजाइन में प्रस्‍तुत कर सकते है जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है।


        3. Background - इस आप्‍शन से स्‍लाइड की कलर को बदल सकतेे है ।
    




4. Animations
    5. Slide Show
    6. View
    7. Format